Breaking News
नये कानून को लेकर पुलिस लाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन, नये कानूनो के बारें में दी गई विस्तृत जानकारी
मुख्यमंत्री धामी ने भाजपा प्रत्याशी सुश्री बांसुरी स्वराज के पक्ष में किया प्रचार
सीएम धामी ने वर्चुअल माध्यम से की चारधाम यात्रा व्यवस्थाओं के संबंध में समीक्षा बैठक, दिए ये निर्देश
दिल्ली पहुंचे सीएम धामी ने आप को बनाया निशाना, कहा- स्कूल कॉलेज के नाम पर खोले शराब के अड्डे
11 गर्ल्स बटालियन ने सीआईएमएस कॉलेज को दी एनएसीसी खोलने की मान्यता
चारधाम यात्रा- मोर्चे पर मुखिया, सुधरे हालात
बड़कोट पहुंचे मुख्यमंत्री धामी, यमुनोत्री धाम की व्यवस्थाओं का लिया जायजा
चारधाम यात्रा – मंदिर परिसर के 50 मीटर के दायरे में रील बनाने पर लगा प्रतिबंध
विकसित भारत के निर्माण में योगदान देगा भाजपा को मिला हर एक वोट- सीएम धामी

एसएसपी देहरादून ने चार धाम यात्रा की तैयारियों का लिया जायजा

देहरादून। चार धाम यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं के लिए अच्छी खबर है। जी हां इस बार चार धाम यात्रा HAWK EYE की निगरानी में होगी और ड्रोन के माध्यम से चार धाम यात्रा की हर गतिविधियों पर दून पुलिस की पैनी नजर रहेगी। यात्रा की तैयारियों को लेकर रविवार को एसएसपी देहरादून ने सुरक्षा प्रबन्धों का जायजा लिया।
एसएसपी ने ऋषिकेश तथा रायवाला क्षेत्र में चार धाम यात्रा मार्ग पर श्रद्धालुओं की सुरक्षा एवं यातायात व्यवस्था के सुचारू संचालन के लिये समुचित संख्या में पुलिस बल को नियुक्त करने के निर्देश दिए साथ ही यात्रियों की सुरक्षा के लिए अलग से 10 चार धाम ट्रैफिक चीता मोबाइल चलाने के लिए भी कहा।

दरअसल मई माह में चारों धामों के कपाट खुलने वाली है। जिसको लेकर देहरादून पुलिस ने अभी से तैयारियां शुरू कर दी है। चार धाम यात्रा को ध्यान में रखते हुए पुलिस रविवार को सूरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून ने ऋषिकेश और रायवाला क्षेत्र में चार धाम यात्रा मार्ग का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान एसएसपी देहरादून ने सम्पूर्ण यात्रा मार्ग का भ्रमण कर यात्रा में आने वाले वाहनों के सचांलन एवं पार्किंग के स्थानों के सम्बन्ध में जानकारी ली और निम्न निर्देश दिए-

1: चार धाम यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिये यात्रा मार्ग पर जगह-जगह चार धाम के रूट के फ्लैक्स बोर्ड लगाये जायें
2: यात्रा मार्ग पर यातायात के दबाव वाले क्षेत्रों श्यामपुर फाटक, मन्सा देवी फाटक आदि स्थानों पर बैरियर लगाकर वाहनों के आने व जाने हेतु अलग-अलग लेन बनाई जाये, साथ ही ड्यूटी पर नियुक्त अधिकारी/कर्मचारी इस बात को सुनिश्चित कर लें कि किसी भी दशा उक्त स्थान पर वाहनों की डबल लाइन न लगें।

3: चार धाम यात्रा मे आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए 10 चीता मोबाइल चलायी जायें

4: चार धाम यात्रा में आने वाले यात्रियों की सुविधा के लिये यात्रा मार्ग पर अलग-अलग जगहों को चिन्हित करते हुए पुलिस हेल्प डेस्क स्थापित की जायें
5. यात्रा सीजन के दौरान यातायात के दबाव को कम करने के लिये पूर्व से यातायात प्लॉन तैयार करते हुए डायवर्जन प्वाइंट चिन्हित कर लिये जायें

यात्रा मार्ग के निरीक्षण के बाद एसएसपी देहरादून ने कोतवाली ऋषिकेश में यात्रा मार्ग से संबंधित थानों के अधिकारियों के साथ बैठक की और यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा और यातायात व्यवस्था के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए।

यात्रा मार्ग के निरीक्षण तथा गोष्ठी में पुलिस अधीक्षक ग्रामीण, क्षेत्राधिकारी ऋषिकेश, सहायक पुलिस अधीक्षक/ थाना प्रभारी रायवाला तथा कोतवाली ऋषिकेश, रायवाला, मुनि की रेती तथा लक्ष्मण झूला के संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top