Thursday, June 1, 2023
Home राष्ट्रीय देश में कब से खुलेंगे स्कूल जाने क्या है स्थिति?

देश में कब से खुलेंगे स्कूल जाने क्या है स्थिति?

नई दिल्ली

देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार कम हो रहे हैं, ऐसे में छात्रों और अभिभावकों के मन में सवाल हैं कि आखिर स्कूल और कॉलेज कब खुलेंगे। कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए लगाए गए देशव्यापी लॉकडाउन के बाद मार्च 2020 से देश भर के स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए थे, जबकि कुछ स्कूल, कॉलेज नवंबर 2020 में फिर से खुल गए, कई अन्य ने फरवरी 2021 से ऑफलाइन कक्षाएं फिर से शुरू कर दीं। बाद में देश में कोरोना के दूसरी लहर शुरू होने पर स्कूल और कॉलेज फिर बंद कर दिए गए। अब देश में कोरोना के मामले कम होने के बाद 11 जून को हिमाचल प्रदेश ने पहली बार मेडिकल, आयुर्वेदिक, डेंटल, नर्सिंग और फार्मेसी कॉलेजों को फिर से खोलने की घोषणा की।

ऐसे में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए स्कूल चरणबद्ध तरीके से फिर से खुलेंगे और छात्रों को स्वैच्छिक आधार पर उपस्थित होने के लिए कहा जाएगा। लगभग सभी राज्यों में बच्चों को स्कूलों और कॉलेजों में जाने की अनुमति देने के लिए एक लिखित सहमति आवश्यक होने की उम्मीद है।

सीबीएसई कक्षा 12 के लंबित प्रैक्टिकल ऑनलाइन होंगे, 28 जून तक अंक जमा किए जाने वाले अंक

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने हाल ही में स्कूलों को अपने लंबित कक्षा 12 के व्यावहारिक और आंतरिक मूल्यांकन केवल ऑनलाइन मोड में आयोजित करने का निर्देश दिया है। सीबीएसई ने 28 जून तक अंक जमा करने के लिए कहा था।

दिल्ली के कैसे चलेंगे स्कूल

दिल्ली में चल रहे कोरोना संकट के बीच स्कूल ऑनलाइन मोड में काम करना जारी रखेंगे। दिल्ली के स्कूलों ने जनवरी में कक्षा 10 और 12 के लिए कुछ समय के लिए और स्वैच्छिक आधार पर ऑफलाइन कक्षाएं फिर से शुरू की थीं, जबकि कक्षा 9 और 11 के लिए, स्कूलों को फरवरी में फिर से खोल दिया गया था। हालांकि, कोरोना के बढ़ते मामलों को देख इसे फिर से बंद कर दिया गया था।

यूपी 2021 में स्कूल कब से खुलेंगे

अभी तक यूपी सरकार ने राज्य में स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा नहीं की है। उत्तर प्रदेश सरकार ने पहले एक आदेश जारी किया था जिसमें कहा गया था कि राज्य के सभी स्कूल और कॉलेज 20 मई से बंद रहेंगे और छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं जारी रखी जाएंगी। प्रदेश के शिक्षा विभाग के अधिकारी पीएन सिंह ने मीडिया को बताया कि प्रदेश में स्कूल एक जुलाई से खुल तो सकते हैं, लेकिन अभी बच्चों को स्कूल नहीं बुलाया जायेगा। शिक्षकों को स्कूल बुलाया जा सकता है। 10 और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट के निर्धारण में ये शिक्षक अपनी भूमिका निभा सकते हैं। हालांकि स्कूल खुलने को लेकर अभी कोई आदेश सरकार की तरफ से नहीं आया है। सरकार के आदेश पर ही स्कूल 30 जून तक के लिए बंद हुए हैं और उनके आदेश पर ही आगे खुलेंगे। उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने पहले घोषणा की थी कि उत्तर प्रदेश सरकार ने आगामी शैक्षणिक सत्र (2021-2022) के लिए सभी बोर्डों में स्कूल फीस में किसी भी वृद्धि पर प्रतिबंध लगा दिया है।

बिहार स्कूल खुलने के बारे में जानकारी

रिपोर्टों के अनुसार, बिहार अगले महीने जुलाई से ऑफलाइन कक्षाओं के लिए स्कूल खोल सकता है। बिहार बोर्ड पहले ही कक्षा 10, 12 की परीक्षा आयोजित कर चुका है और परिणाम भी घोषित कर दिया है। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि कोरोना की स्थिति ऐसे ही सुधरती रही तो राज्य सरकार और शिक्षा विभाग दोनों ही शैक्षिक संस्थान खोलने के पक्ष में है। 5 अप्रैल से बंद राज्य के शैक्षणिक संस्थान चरणबद्ध ढंग से खुलेंगे। पहले उच्च शिक्षा के संस्थान खोले जायेंगे। फिर उच्च माध्यमिक और माध्यमिक। उसके बाद मध्य विद्यालय खोले जायेंगे और सबसे अंत में प्राथमिक विद्यालय खुलेंगे। शिक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार और विभाग की चाहत है कि हालात बेहतर रहे तो जुलाई में शैक्षणिक संस्थान खोल दिए जायें।

मध्य प्रदेश में कब से खुलेंगे स्कूल

कोरोना संक्रमण की रफ्तार में कमी आने के बाद मध्य प्रदेश के प्राइवेट स्कूलों में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि प्रदेश में कक्षा पहली से 12वीं तक के स्कूलों को जल्द खोला जाएगा। एमपी के स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि अभी स्कूलों को खोलने को लेकर स्थिति साफ नहीं है। इस संबंध में बाद में फैसला लिया जाएगा।

हरियाणा में शैक्षणिक संस्थान खुलने की तिथि

हरियाणा सरकार ने प्रदेश के सभी स्कूलों में बच्चों की छुट्टियां 30 जून तक बढ़ा दी हैं। 16 जून से बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई शुरू हो जाएगी। हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि सभी सरकारी व निजी स्कूल बच्चों के लिए 15 दिन और बंद रहेंगे। बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई की समय सारिणी जारी कर दी गई है। उसी के अनुसार शिक्षक बुधवार से बच्चों को पढ़ाएंगे। हालात पूरी तरह सामान्य होने पर ही स्कूलों को खोला जाएगा। कई प्रतिष्ठानों को चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलने की अनुमति दी गई है। वहीं सभी कॉलेज, आईटीआई, कोचिंग संस्थान और अन्य शैक्षणिक संस्थान अगले आदेश तक ऑफलाइन कक्षाओं के लिए बंद रहेंगे।

हिमाचल प्रदेश में खुलेंगे मेडिकल कॉलेज

हिमाचल प्रदेश ने राज्य के मेडिकल, आयुर्वेदिक, डेंटल, नर्सिंग और फार्मेसी कॉलेजों के लिए मेडिकल कॉलेज फिर से खोलने की तारीख 2021 की घोषणा की है। 23 जून से सभी मेडिकल कॉलेज, आयुर्वेदिक कॉलेज और डेंटल कॉलेज और 28 जून से फार्मेसी और नर्सिंग स्कूल फिर से खुलेंगे।

कर्नाटक में फिर से स्कूल खुलेंगे

रिपोर्टों के अनुसार, कर्नाटक के प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा मंत्री एस सुरेश कुमार ने सभी सरकारी स्कूल शिक्षकों को राज्य में लॉकडाउन समाप्त होने के तुरंत बाद स्कूलों में भाग लेने का निर्देश दिया है। हालांकि अभी तक छात्रों के लिए स्कूल खोलने की कोई घोषणा नहीं की गई है। कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डॉ सीएन अश्वथ नारायण ने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति इस शैक्षणिक वर्ष से लागू की जाएगी।

कर्नाटक में ग्रेजुएशन और पीजी को लेकर नई जानकारी

कर्नाटक अक्टूबर में यूजी, पीजी कार्यक्रमों के लिए अगले शैक्षणिक वर्ष की शुरुआत करेगा।

पंजाब में स्कूल कब खुलेगा?

पंजाब के शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने 22 मई, 2021 को घोषणा की कि राज्य के सभी स्कूल – सरकारी, अर्ध-सरकारी और निजी – 24 मई से 23 जून तक छात्रों, शिक्षकों और स्टाफ सदस्यों के लिए बंद रहेंगे।

अगस्त के पहले सप्ताह तक हो सकता है एमएचटी सीईटी: महाराष्ट्र मंत्री

उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने मंगलवार को कहा कि महाराष्ट्र में 12वीं कक्षा के बाद व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए आयोजित एमएचटी सीईटी जुलाई के अंतिम सप्ताह या अगस्त के पहले सप्ताह में आयोजित किया जा सकता है।

महाराष्ट्र कक्षा 10, 12 के छात्रों को मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए वेबिनार आयोजित करेगा

महाराष्ट्र एससीईआरटी वेबिनार का उद्देश्य कक्षा 10 और कक्षा 12 के छात्रों को उन कार्यक्रमों और पाठ्यक्रमों की जानकारी प्रदान करना है, जिन पर इस वर्ष बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्र विचार कर सकते हैं।

औरंगाबाद में शिक्षकों को स्कूलों में बुलाया गया

महाराष्ट्र के एक अधिकारी ने बताया कि औरंगाबाद शहर के सभी शिक्षकों और जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में 50 प्रतिशत शिक्षकों को अपने-अपने स्कूलों में 15 जून को उपस्थित रहना होगा। औरंगाबाद में स्कूल 15 जून से शुरू होने की उम्मीद है, लेकिन इस मुद्दे पर कोई स्पष्टता नहीं है।

केरल में स्कूल कब खुलेगा

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने मंगलवार को घोषणा की कि राज्य में सार्वजनिक परीक्षाएं आयोजित की जा सकती हैं क्योंकि राज्य ने कोरोना को लेकर जारी प्रतिबंधों में ढील दी है। हालांकि, स्कूलों को फिर से खोलने की कोई घोषणा नहीं की गई है।

जम्मू-कश्मीर के स्कूल, कॉलेज बंद रहेंगे

जम्मू-कश्मीर में सभी स्कूल, कॉलेज, तकनीकी शिक्षा और कौशल विकास संस्थान 30 जून तक बंद रहेंगे। स्कूलों, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों, तकनीकी शिक्षा संस्थानों, कौशल विकास संस्थानों और कोचिंग सेंटरों को ऑफलाइन कक्षाओं के लिए बंद रखने का फैसला लिया गया है। यह फैसला जम्मू-कश्मीर में कोरोना की स्थिति के “वर्तमान आकलन” के आधार पर लिया गया है। वहीं जम्मू और कश्मीर प्रशासन ने प्री-प्राइमरी छात्रों के लिए दैनिक ऑनलाइन कक्षाओं को आधे घंटे तक सीमित करने के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए थे।

तमिलनाडु में स्कूल खोलने पर विचार 

तमिलनाडु में मौजूदा कोरोना की स्थिति को ध्यान में रखते हुए ऑफ़लाइन कक्षाओं के लिए स्कूलों को फिर से खोलने पर विचार करेगा। फिलहाल कोई घोषणा नहीं की गई है।

तेलंगाना में स्कूल कब खुलेंगे

तेलंगाना सरकार ने कोरोना स्थिति को देखते हुए राज्य में स्कूलों और कॉलेजों के लिए गर्मी की छुट्टी 20 जून तक बढ़ा दी है।

असम में ऑनलाइन कक्षाएं फिर से शुरू करने का निर्देश

असम के स्कूलों में गर्मी की छुट्टी 14 जून को खत्म हो गई। सभी स्कूल ऑफलाइन कक्षाओं के लिए बंद रहेंगे। अफसरों ने शिक्षण-शिक्षण प्रक्रिया को गति में रखने के लिए स्कूलों को ऑनलाइन मोड में निरंतर कक्षाएं शुरू करने का निर्देश दिया गया है।

कब खुलेंगे ओडिशा के स्कूल

ओडिशा के स्कूल और जन शिक्षा मंत्री समीर रंजन दास ने कहा कि चूंकि कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों के लिए खतरा है। सरकार स्थिति से निपटने के लिए सभी बुनियादी ढांचे को तैयार कर रही है। आने वाले दिनों में स्थिति की समीक्षा करने के बाद ही ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक स्कूलों को फिर से खोलने पर उचित निर्णय लेंगे।

आंध्र ने डिग्री कॉलेजों में अंग्रेजी माध्यम को अनिवार्य किया

आंध्र प्रदेश सरकार ने शैक्षणिक वर्ष 2021-22 से राज्य के सभी सरकारी, निजी सहायता प्राप्त और गैर-सहायता प्राप्त डिग्री कॉलेजों में ‘अंग्रेजी माध्यम’ को अनिवार्य करने का फैसला किया है। यह जानकारी मुख्यमंत्री कार्यालय ने दी ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

नवीनतम

उत्तराखंड में अचानक मौसम ने बदली करवट, मसूरी में बारिश के साथ जमकर गिरे ओले

देहरादून। उत्तराखंड में सोमवार शाम को मौसम ने करवट बदली। चमोली जिले और यमुनोत्री धाम में मूसलाधार बारिश हुई। वहीं, ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश-ओलावृष्टि...

सीएम धामी ने पीएम मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार की 9 साल की उपलब्धियों की दी जानकारी

देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को राजपुर रोड स्थित होटल में मीडिया से संवाद करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र...

CM धामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आयोजित मुख्यमंत्री परिषद की बैठक में प्रतिभाग किया।

उत्तराखंड, नई दिल्ली ; मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आयोजित मुख्यमंत्री परिषद की बैठक...

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नई दिल्ली स्थित उत्तराखंड सदन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मन की बात का 101 वां संस्करण सुना।

उत्तराखंड, New Delhi मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नई दिल्ली स्थित उत्तराखंड सदन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मन की बात का 101 वां संस्करण...

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में नई दिल्ली में आयोजित नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की 8वीं बैठक में प्रतिभाग किया।

Dehradun / नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में नई दिल्ली में आयोजित नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की 8वीं बैठक में प्रतिभाग...

उत्तराखण्ड में प्रस्तावित राष्ट्रीय खेलों के आयोजन पर शासन में मंथन

सभी निर्माण कार्य समय से पहले करने के दिये निर्देश देहरादून। मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु की अध्यक्षता में शुक्रवार को सचिवालय में वर्ष 2024 में...

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने केन्द्रीय मार्ग दर्शक मण्डल की बैठक में प्रतिभाग कर आज के सत्र का दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारम्भ किया

हरिद्वार। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में धर्म एवं संस्कृति का लगातार उत्थाान हो रहा है। उन्होंने कहा कि अयोध्या में...

28 मई को नए संसद भवन परिसर का पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन, 75 रुपए का सिक्का भी होगा जारी

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्त मंत्रालय संसद भवन की नई इमारत के उद्घाटन के उपलक्ष्य में 75 रुपए का सिक्का जारी करने का एलान किया है।...

भाजपा विधानसभा कार्यसमिति की बैठक हुई संपन्न, आगामी लोकसभा चुनाव और निकाय को लेकर हुआ मंथन

अल्मोड़ा। आज अल्मोड़ा जिले की सोमेश्वर विधानसभा में कैबिनेट मंत्री व सोमेश्वर विधायक रेखा आर्या ने विधानसभा कार्यसमिति की बैठक ली,बैठक का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलन...

वंदे भारत ट्रेन का किराया शताब्दी एक्सप्रेस की अपेक्षा होगा अधिक, जानिए कितना रहेगा किराया

देहरादून। वंदे भारत ट्रेन का किराया शताब्दी एक्सप्रेस की अपेक्षा थोड़ा अधिक होगा। शताब्दी के किराये से 40 रुपये अधिक देकर आनंद विहार तक...