Saturday, October 8, 2022
Home उत्तराखंड आईएचएम के छात्र-छात्राओं ने राष्ट्र के प्रति समर्पण भाव को प्रदर्शित किया...

आईएचएम के छात्र-छात्राओं ने राष्ट्र के प्रति समर्पण भाव को प्रदर्शित किया : मंत्री सतपाल महाराज

75वें स्वतंत्रता दिवस पर आई० एच० एम० ने बनाये तीन रंगो से निर्मित 75 प्रकार के व्यंजन

  देहरादून   

प्रदेश के पर्यटन, पंचायतीराज, ग्रामीण निर्माण, लोक निर्माण, सिंचाई, जलागम धर्मस्व एवं संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर आई० एच० एम० में शैफ कम्पीटीशन, मॉकटेल कम्पीटेशन तथा हाउस कीपिंग कम्पीटीशन के प्रतियोगियों को पुरस्कृत करने के साथ-साथ राष्ट्र ध्वज के तीन रंगों की रंगोली तथा तीन रंगो से निर्मित 75 प्रकार के व्यंजनों का अवलोकन किया।

प्रदेश के पर्यटन, पंचायतीराज, ग्रामीण निर्माण, लोक निर्माण, सिंचाई, जलागम धर्मस्व एवं संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर शनिवार को पर्यटन विकास परिषद के गढ़ी कैंट स्थित आई० एच० एम० में वहाँ के छात्र-छात्राओं और कर्मचारियों द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव पर राष्ट्र ध्वज के तीन रंगों की रंगोली तथा तीन रंगो से निर्मित 75 प्रकार के व्यंजनों का अवलोकन करने के साथ-साथ शैफ कम्पीटीशन, मॉकटेल कम्पीटेशन तथा हाउस कीपिंग प्रतियोगिता के प्रतियोगी छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत कर सम्मानित किया।

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर आई० एच० एम० के छात्र-छात्राओं संस्थान के प्रधानाचार्य, शिक्षकों और सभी कर्मचारियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आजादी के 75वें वर्ष में अपने सांस्कृतिक और गौरवशाली इतिहास का जश्न मनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने “हर घर तिरंगा अभियान” की 13 अगस्त से शुरूआत की है। इसी के तहत आई० एच० एम० संस्थान के द्वारा भी विशेष प्रदर्शन, रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम और प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही हैं।

महाराज ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि उन्हें इस बात की ख़ुशी है कि आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में आई० एच० एम० संस्थान 13 से 15 अगस्त तक विभिन्न कार्यक्रम एवं प्रतियोगिताओं का आयोजन कर रहा है। इसी के तहत कुछ प्रतियोगिताएं जैसे शैफ कम्पीटीशन, मॉकटेल कम्पीटेशन तथा हाउस कीपिंग कम्पीटीशन आयोजित करने के अलावा 14 एवं 15 अगस्त को सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जायेंगी।

उन्होने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव और 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आई० एच० एम० के मुख्य आकर्षण राष्ट्र ध्वज के तीन रंगों की रंगोली तथा तीन रंगो से निर्मित 75 प्रकार के व्यंजन रहे हैं। इन व्यंजनों में सैंडविच, समोसे, इडली, केक, बिस्कुट, पिजा, मॉकटेल, चाउमिन, रायता, वैजपुलाओ, मुजकेक, मोमो, घेवर, स्प्रिंग रोल, ढोकला, फिरनी, खीर, पोहा, पास्ता, फूट सलाद, हरा सलाद, बेकड वैजीटेबल, चॉकलेट, एकलेयरस, स्वीज रोल, नारियल लड्डू रसगुल्ला, गुलाब जामुन, बर्फी, श्रीखण्ड आदि का प्रदर्शन यहां अध्ययन कर रहे छात्र-छात्राओं की मेहनत और राष्ट्र के प्रति समर्पण के भाव को प्रदर्शित करता है।

कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने इस अवसर पर आई० एच० एम० में आयोजित शेफ प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले सुशांक पुंडीर और द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले आशीष पंत, बेकरी प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले दीपक बिनवाल व द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले सुशांत उनियाल, मॉकटेल प्रतियोगिता प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले फैसल खान, द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले अक्षत मल्होत्रा, जबकि कक्ष डिवीजन प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली निधि और सेलेस्टिना के अलावा द्वितीय स्थान पर रहे तनिश पांडे, शिवालिक राणा, नवनीत राजेंद्रन और निहारिका अग्रवाल को सम्मानित करने के साथ-साथ पुरस्कृत भी किया।

कार्यक्रम में आई० एच० एम० संस्थान प्राचार्य डॉक्टर जगदीप खन्ना सहित अनेक छात्र-छात्राएं और संस्थान के कर्मचारी भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

नवीनतम