Tuesday, September 27, 2022
Home शिक्षा सबसे बड़ी समस्या है दर्द, पुराने से पुराने दर्द से मिलेगी तुरंत...

सबसे बड़ी समस्या है दर्द, पुराने से पुराने दर्द से मिलेगी तुरंत राहत, बस डाईट में शामिल करें ये चीजें

♦♦♦  Health Tips For Body Pain   ♦♦♦

हमारी जिंदगी जैसे-जैसे आगे बढ़ती है वैसे-वैसे की समस्याओं का का शिकार होना पड़ता है. आज के समय में लोगों की सबसे बड़ी समस्या है दर्द जिससे हर दूसरा व्यक्ति जूझ रहा है. इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह है हमारी खराब दिनचर्या और खानपान में गड़बड़ी, यूं तो दर्द सामान्यतः दवा लेने पर समाप्त हो जाता है. लेकिन यदि ये दर्द तीन महीने से अधिक समय तक रहता है तो इसे ऐसे नहीं छोड़ना चाहिए औ न तो अत्यधिक दर्दनाशक दवा लेना चाहिए. कई ऐसे भी पेशेंट्स देखे गए हैं जिनके भीतर एक अंतराल के बाद दर्द होने लगता है.

विशेषज्ञ की मानें तो ये दर्द दवा के की बजाय कुछ खाने पीनें से भी ठीक किया जा सकता है. ऐसे में जरुरत है तो बस अपनें खाने की आदतों में थोड़ा बदलाव करनें की. इसी के साथ साथ यदि प्रतिदिन थोड़ा थोड़ा वर्कआउट किया जाए तो दर्द के वापसी की संभावना बेहद कम होती है. अक्सर ये देखा जाता है कि ये दर्द एक उम्र के बाद झेलने पड़ते हैं. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिसे यदि नियमित भोजन में शामिल करते हैं आप पुराने से पुराने दर्द से छुटकारा पा सकते हैं.

खानें में शामिल करें ये तत्व 
स्वास्थ रहनें के लिए सबसे जरुरी जो चीज होती है वो है हेल्दी डाईट यानी अपने खानें हम अधिक से अधिक हेल्दी फैट डाईट को शामिल करें. उस प्रकार के भोजन पर ध्यान जिनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है. चुकी ओमेगा 3 फैटी एसीड हमारी इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है. साथ ही ये इंफ्लेमेशन को दूर करता है. इससे किसी भी तरह के दर्द में आराम मिल सकता है.

हरी सब्जियों का सेवन होगा फायदेमंद 
हरी पत्‍तेदार सब्जियों में मैग्‍नीशियम और मिनरल्‍स भरे होते हैं. मैग्‍नीशियम आपके शरीर के मसल्‍स में सूजन और दर्द को ठीक करने में मदद करता है. यही नहीं, ये नर्व के डैमेज सेल को भी ठीक करने का काम करता है. पत्तेदार सब्जियों में एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज भरपूर होती हैं, जिसे बीटा कैरोटीन भी कहा जाता है. इससे दर्द में निजात भी मिलता है.

ताजा फल व सब्जियों का करें सेवन 
यदि आप लंबे समय से शरीर दर्द से जूझ रहें हैं तो अपनें खानें में अधिक से अधिक रंग-बिरंगे फल और सब्जियों को शामिल करें. यह आपके पुराने दर्द में आराम पहुंचाने में बहुत ही महत्‍वपूर्ण होते हैं.

नेचुरल मसालों का करें सेवन
यदि आप लंब समय से शरीर दर्द से परेशान हैं और आपके मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द रहता है तो अपने खाने में नेचुरल मसाले यानी अदरक, लहसुन, हल्दी, दालचीनी इत्यादि मसालों को डाइट में शामिल करें. इम मसालों में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज गुण पाए जाते हैं और शरीर के हर तरह के दर्द से राहत मिलती है.

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी विभिन्न लेखों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. किसी भी प्रकार की समस्या होने पर चिकित्सक से परामर्श अवश्य लें. BBCdehradun इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

नवीनतम

9

8

7

6

5

4

3

2

1

प्रधानमंत्री आवास योजना में तकनीकी कारणों से कोई गरीब वंचित न रहे – मुख्यमंत्री चौहान

 मध्य-प्रदेश  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि हम बेहतर कार्य करते हुए प्रदेश को विकास के पथ पर अग्रसर करें और प्रदेशवासियों को...