Saturday, August 20, 2022
Home मध्यप्रदेश किसानों को समय पर सोयाबीन के बीज उपलब्ध कराएँ : राज्य मंत्री...

किसानों को समय पर सोयाबीन के बीज उपलब्ध कराएँ : राज्य मंत्री श्री परमार

मध्य प्रदेश, भोपाल :

बीज वितरण और निर्माण कार्यों की समीक्षा बैठक

स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) एवं सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री श्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि बीज प्रदाय में शाजापुर जिले को प्राथमिकता दें। यह निर्देश श्री परमार ने शाजापुर में बीज उत्पादक सहकारी समितियों द्वारा बीज उत्पादन के कार्यों की समीक्षा करते हुए दिए। उन्होंने कहा कि वर्तमान में संग्रहित बीजों को 3 दिन में उपलब्ध कराएँ, ताकि किसानों को समय पर सोयाबीन का बीज प्राप्त हो सके। श्री परमार ने कहा कि विशेष परिस्थिति मानते हुए जिले के किसानों के लिए बीज उत्पादक समितियाँ बीज उपलब्ध कराएँ।  किसानों को सोयाबीन के स्थान पर अन्य फसलों को लगाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। इसके लिए कृषि विभाग और कृषि विज्ञान केन्द्र के अधिकारी गाँव-गाँव जाकर शिविर लगाएँ और किसानों को क्षेत्र की मिट्टी एवं जलवायु के अनुरूप अन्य फसलों की जानकारी दें।

ब्रिज निर्माण के कार्य समय पर पूरा नहीं करने वाले ठेकेदारों पर करें कार्यवाही

राज्य मंत्री श्री परमार ने विभिन्न निर्माण विभागों के कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि ब्रिज निर्माण के कार्यों को समय पर पूरा नहीं करने वाले ठेकेदारों और विभागीय अधिकारियों पर कार्यवाही करें। कार्य को निर्धारित समयावधि में पूरा करें। श्री परमार ने कहा कि सभी शासकीय भवनों और प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्मित आवासों पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगवाएँ।  पेयजल समस्या के निराकरण के लिए जलसंसाधन विभाग एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी मिलकर कार्य-योजना तैयार करें।

समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री दिनेश जैन, जिला पंचायत सीईओ श्रीमती मिशा सिंह सहित  विभिन्न निर्माण विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक की शाखा के नए भवन का किया  लोकार्पण

राज्य मंत्री श्री परमार ने शाजापुर में लालघाटी स्थित जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित की शाखा के नए भवन का लोकार्पण किया। श्री परमार ने बैंक के नवीन परिसर और कलेक्टर कार्यालय परिसर में पौधारोपण भी किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

नवीनतम