Tuesday, September 27, 2022
Home मध्यप्रदेश मंत्री सारंग ने हमीदिया और कमला नेहरू अस्पताल का किया निरीक्षण

मंत्री सारंग ने हमीदिया और कमला नेहरू अस्पताल का किया निरीक्षण

भोपाल :

गंभीर रूप से घायल मिसरोद की बालिका को नागपुर रेफर करवाया
किडनी ट्रांसप्लांट के लिये डॉ. की टीम की हौसला अफजाई

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने मंगलवार को हमीदिया और कमला नेहरू अस्पताल का निरीक्षण किया। उन्होंने वहाँ की तमाम व्यवस्थाओं का जायजा लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। मंत्री श्री सारंग गंभीर रूप से घायल मिसरोद निवासी 14 वर्षीय बालिका से मिले और उसका डाक्टर्स से हालचाल जाना। डाक्टर्स के परामर्श के बाद बालिका के उचित इलाज के लिये नागपुर रेफर करने के निर्देश दिये।

पहला किडनी ट्रासप्लांट

मंत्री सारंग ने पहला किडनी ट्रांसप्लांट करने वाले हमीदिया अस्पताल में डाक्टर्स की टीम को बधाई दी। उन्होंने टीम से चर्चा कर दोनों डोनर और पेसेन्ट के स्वास्थ्य के बारे में जाना। श्री सारंग ने डॉक्टर्स की टीम की हौसला अफजाई की। उन्होंने सभी डॉक्टर्स और उनकी टीम में प्रत्येक सदस्य से मिलकर उनकी सराहना की। डॉ. सौरभ जैन, डॉ अमित जैन और डॉ. हिमांशु शर्मा के प्रयासों से प्रदेश में शासकीय अस्पताल में पहला किडनी ट्रांसप्लांट हुआ है।

विभागवार सफाई अभियान

मंत्री सारंग ने अस्पताल की साफ-सफाई व्यवस्था दुरूस्त रखने के निर्देश दिए। इसके लिये विभागवार काम्पीटिशन भी करवाया जाये। स्वच्छता अभियान की हफ्ते में रैंकिंग भी हो।

बच्चा वार्ड में कार्टून कैरेक्टर

मंत्री सारंग ने कहा कि बच्चा वार्ड में बच्चों के लिये उचित और मनोरम वातावरण निर्मित करने के उद्देश्य से मिक्की माउस जैसे कार्टून कैरेक्टर दीवारों पर प्रदर्शित कराए ताकि बच्चे उसे देखकर खुश रहने के साथ उनका मन भी बहले।

स्टेंडवाई में वेंटिलेटर की व्यवस्था

मंत्री सारंग ने बताया कि अस्पताल में मौसमी बीमारी के 150 बच्चे भर्ती हैं। वह खुद उनसे मिलें और उनके परिजनों से उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली। अस्पताल में 200 बैड की व्यवस्था है। श्री सारंग ने स्टेंडवाई में एक एक्स्ट्रा वैंटिलेटर रखवाने के निर्देश दिये।

दवाई और व्यवस्थाओं में न हो कमी

 सारंग ने डॉक्टर्स को हिदायत देते हुए कहा कि दवाई और व्यवस्थाओं में किसी भी प्रकार की कमी नहीं आना चाहिए। किसी भी जरूरत के समय उच्च स्तर पर अवगत करवाया जाए।

बिटिया को देख दी राशि

मंत्री सारंग अस्पताल से घर जा रही तीन दिन की बिटिया को देख अपनी खुशी रोक न पाये। उन्होंने आकांक्षा-सुनील सोनी की बेटी वेदांशी को दुलार किया और 500 रूपये की राशि आशीर्वाद स्वरूप प्रदान की।

दो नये ओटी

मंत्री सारंग ने डॉक्टर्स की मांग पर दो नये ऑपरेशन थिएटर नये इन्फ्रास्टेक्चर में शामिल करवाने का आश्वासन दिया। साथ ही डॉक्टर्स की टीम को जरूरत के हिसाब से आवश्यकताओं का एक संक्षिप्त विवरण तैयार कर उपलब्ध करवाने को भी कहा।

मंत्री सारंग ने मरीजों के परिजनों से चर्चा की और उनकी समस्याओं का निराकरण भी करवाया। इस दौरान डीन डॉ. जितेन्द्र शुक्ला और हमीदिया के अधीक्षक डॉ. लोकेन्द्र दबे मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

नवीनतम

9

8

7

6

5

4

3

2

1

प्रधानमंत्री आवास योजना में तकनीकी कारणों से कोई गरीब वंचित न रहे – मुख्यमंत्री चौहान

 मध्य-प्रदेश  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि हम बेहतर कार्य करते हुए प्रदेश को विकास के पथ पर अग्रसर करें और प्रदेशवासियों को...