Thursday, August 11, 2022
Home राष्ट्रीय बिहार में हाइवे किनारे बनेंगे बाजार, रेस्टोरेंट समेत खुलेंगी कई तरह की...

बिहार में हाइवे किनारे बनेंगे बाजार, रेस्टोरेंट समेत खुलेंगी कई तरह की दुकान

  • सड़क एवं परिवहन विभाग की योजना के तहत सड़कों के किनारे पर रेस्टोरेंट, एटीएम, क्रॉफ्ट शॉप, ढाबा से लेकर बच्चों के खेलने कूदने की व्यवस्था की गई है. इसकी सुविधा होगी जिसके तहत किसी भी यात्री को खरीदारी या कोई जरूरी सामान लेने के लिए कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं होगी.

पटना. सड़क एवं परिवहन विभाग ने सड़क सफर को सुविधाजनक बनाने के लिए बिहार राज्य की सड़को के किनारे नैनो मार्किट खोलने की तैयारी कर ली है. इस योजना के तहत सड़कों के किनारे पर रेस्टोरेंट, एटीएम, क्रॉफ्ट शॉप, ढाबा से लेकर बच्चों के खेलने कूदने की व्यवस्था की गई है. इसकी सुविधा होगी जिसके तहत किसी भी यात्री को खरीदारी या कोई जरूरी सामान लेने के लिए कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं होगी.

मंत्रालय के इसके लिए प्रदेश अधिकारियों से बात करनी शुरू कर दी है. इस योजना के तहत प्रदेश के हर हाइवे पर 40 से 60 किलोमीटर की दूरी पर एक ऐसी व्यवस्था तैयार की जाएगी जिसमें लोगों को खाने-पीने और अन्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी. साथ ही मंत्रायल का प्रयास हैै कि किसी हाइवे पर कोई धार्मिक, ऐतिहासिक व पर्यटकीय स्थल है तो उसे अधिक तवज्जो दी जाए. वहीं इसमें खास ये होगी की यात्री को कोई भी सुविधा हाइवे के दोनों तरफ दी जाए ताकि किसी भी प्रकार की असुविधा न हो.

वहीं कोशिश चल रही है कि इस नियम को अनिवार्य रूप से लागू किया जाए ताकि किसी निर्माण के समय से ही इसे लागू कर दिया जाए. इसके लिए जमीन अधिग्रहण उस समय किया जाएगा जब सड़क निर्माण के लिए अधिग्रहण किया जाएगा. इस योजना में रेस्टोरेंट अनिवार्य किये जाएंगे साथ दुकानें और शौचालय आदि की सुविधांए दी जाएंगी.

Source Link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

नवीनतम