Sunday, November 27, 2022
Home मध्यप्रदेश मध्य प्रदेश ::: कोरोना कोर ग्रुप की बैठक में मुख्यमंत्री चौहान :...

मध्य प्रदेश ::: कोरोना कोर ग्रुप की बैठक में मुख्यमंत्री चौहान : चिकित्सालयीन उपचार सुविधाओं का विस्तार करें

मध्य प्रदेश ,भोपाल :

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश की चिकित्सालयीन सुविधाओं को विस्तारित कर मजबूत बनाने के कार्यों की निरंतरता जारी रहे। चिकित्सालयीन सुविधाओं का स्तर ऐसा हो कि कोई भी व्यक्ति उपचार सुविधा से वंचित नहीं हो। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा कोरोना कोर ग्रुप के साथ प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के प्रयासों की समीक्षा कर रहे थे।

आई.सी.यू. बिस्तरों की संख्या बढ़ायें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि यह राहत की बात है कि प्रदेश में ऑक्सीजन बेड की उपलब्धता की स्थिति में सुधार हुआ है। संक्रमण नियंत्रण के प्रयासों की निरंतरता के साथ ही चिकित्सालयों में आई.सी.यू. बेड और वेंटिलेटर्स की उपलब्धता को बढ़ाने के प्रयास तीव्रता से जारी रहें। बताया गया कि भोपाल में 30 नये वेंटिलेटर उपलब्ध कराए गए हैं।

तकनीशियन भर्ती की मॉनीटरिंग हो

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में चिकित्सालयीन कार्यों से जुड़े डिप्लोमा, प्रमाण-पत्र धारक तकनीशियनों को संविदा पर भर्ती करने के कार्य की गति को तेज किया जाए। उन्होंने इस कार्य के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त कर कार्रवाई करने के लिए कहा। बताया गया कि प्रदेश में 189 प्रमाण-पत्र धारक एनेस्थेटिक तकनीशियन, 3,081 ओ.टी. तकनीशियन और 206 डिप्लोमाधारी एनेस्थेटिक तकनीशियनों को चिन्हित किया गया है। इनकी सूची संलग्न कर समस्त जिलों को उपलब्धता के आधार पर 3 माह के लिए 25 हजार रुपए प्रतिमाह की संविदा पर आवश्यकता अनुसार नियुक्त करने के लिए भेजी गई है।

होम आइसोलेशन से चिकित्सालय गए मरीजों की जानकारी लें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि होम आइसोलेशन में उपचाराधीन पॉजिटिव मरीज, जिन्हें अस्पताल में शिफ्ट किया गया है, ऐसे प्रत्येक प्रकरण का अध्ययन कराया जाए। किन कारणों और परिस्थतियों में अस्पताल भेजने की जरुरत पड़ी। इसकी समीक्षा कर होम आइसोलेशन व्यवस्था को प्रभावी बनाने के प्रयास हों। 

दूरस्थ अंचलो में कोविड केयर सेंटर शीघ्र खुलें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में आइसोलेशन और ऑक्सीजन बेड कोविड केयर सेंटर्स में पर्याप्त संख्या में उपलब्ध हैं। उनका आदर्श स्वरुप में संचालन हो। इसकी मानीटरिंग की जाए। साथ ही दूरस्थ अंचलो में कोविड केयर सेंटर की माँग प्राप्त होने पर तत्काल सेंटर शुरु किए जाने की पुख्ता व्यवस्थाएँ बनाई जायें।

खपत की तुलना में ऑक्सीजन आपूर्ति बेहतर हुई

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में ऑक्सीजन आपूर्ति खपत की तुलना में बेहतर हुई है। आपूर्ति के प्रयासों के साथ ही नवीन ऑक्सीजन प्लान्ट स्थापना के कार्य की गति धीमी नहीं हो। इस कार्य की निरंतर प्रभावी समीक्षा की जाए।

प्रदेश में लग रहे 94 ऑक्सीजन प्लान्ट

मुख्यमंत्री श्री चौहान को बताया गया कि युद्धस्तर पर नवीन ऑक्सीजन प्लान्ट लगाने का कार्य किया जा रहा है। प्रदेश में 94 नये ऑक्सीजन प्लान्ट सभी जिलों  में लग रहे हैं। इसके साथ ही तहसील स्तर पर भी ऑक्सीजन प्लान्ट लगाए जा रहे हैं। ये प्लान्ट 200 से 600 टन तक की क्षमता के हैं।

ऑनलाइन मार्गदर्शन में देश-विदेश के चिकित्सकों को जोड़ें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि होम आइसोलेशन में उपचाराधीन पॉजिटिव व्यक्ति को ऑनलाइन चिकित्सकीय मागदर्शन प्रदान करने में देश और विदेश के विभिन्न चिकित्सकों को जोड़ने के प्रयास किए जायें। उन्होंने इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई के निर्देश भी दिए।

मजबूर का शोषण सहन नहीं होगा

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोविड संक्रमण के दौरान मुसीबत में पड़े मजबूर व्यक्ति का निजी चिकित्सालयों द्वारा शोषण सहन नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि निजी चिकित्सालयों को उपचार सुविधाओं के विस्तार में सरकार द्वारा पूरा सहयोग किया जा रहा है और आगे भी किया जाएगा। लेकिन उन्हें उपचार के लिए मनमानी राशि वसूलने की अनुमति नहीं दी जाएगी। ऐसे मामलों में कठोर से कठोर कार्रवाई की जाएगी।

अस्पताल से डिस्चार्ज होने वालों की संख्या बढ़ी

बैठक में बताया गया कि चिकित्सालयों से डिस्चार्ज होने वालों की संख्या बढ़ी है। दिनांक 4 मई को 1815 व्यक्ति डिस्चार्ज हुए, जबकि दिनांक 3 मई को 1781 मरीज डिस्चार्ज हुए थे।

ऑक्सीजन बेड की उपलब्धता बढ़ी

बताया गया कि प्रदेश में सरकारी और निजी क्षेत्र के चिकित्सालयों में 25 हजार 865 ऑक्सीजन बेड उपलब्ध हैं। इनमें से 12 हजार 65 शासकीय चिकित्सालयों में 81 प्रतिशत और 9,447 निजी अस्पतालों में 87 प्रतिशत बिस्तर ही भरे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

नवीनतम

4

3

2

1

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को होटल आई.टी.सी मौर्य, नई दिल्ली में आयोजित  TIMES NOW SUMMIT – 2022 में प्रतिभाग किया।

राज्य में होने वाले विकास को सुनिश्चित करेगा चिंतन शिविर।  उत्तराखंड   Dehradun  मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उत्तराखंड राज्य में चिंतन शिविर का अपना...

राजधानी देहरादून में आज दूसरे दिन भी कई कारोबारियों के ठिकानों पर इनकम टैक्स की कार्रवाई जारी

उत्तराखंड   देहरादून  आज शुक्रवार को भी राजधानी देहरादून में कई कारोबारियों के ठिकानों पर इनकम टैक्स कार्रवाई जारी है। बृहस्पतिवार सुबह आयकर विभाग के अधिकारी...

 प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण में 18602 अतिरिक्त आवास की स्वीकृति मिली, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने केंद्रीय मंत्री का आभार व्यक्त किया

 डबल इंजन का प्रदेश को मिल रहा फायदाः सीएम धामी  उत्तराखंड   Dehradun  केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण में उत्तराखण्ड के लिये 18602 अतिरिक्त आवास...

मुख्य सचिव ने राजस्व वादों की समीक्षा बैठक के दौरान राजस्व वादों के तेजी से निस्तारण के दिए निर्देश

उत्तराखंड   देहरादून।  मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने शुक्रवार को सचिवालय में राजस्व वादों की समीक्षा बैठक के दौरान राजस्व वादों के तेजी से निस्तारण...

भोपाल काफी सुंदर और समृद्ध शहर- एक्टर कौशिक, प्रमुख सचिव शुक्ला से की सौजन्य भेंट

मध्यप्रदेश बॉलीवुड के ख्यात डायरेक्टर, प्रोड्यूसर एवं एक्टर सतीश कौशिक ने शुक्रवार को मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड कार्यालय में प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति और बोर्ड...

म.प्र. में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कृषि क्षेत्र के विकास में दिया विशेष ध्यान – केन्द्रीय मंत्री गडकरी

मध्य-प्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि किसानों की आर्थिक समृद्धि के लिए मध्यप्रदेश में अनेक महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं। गेहूँ उत्पादन...