Breaking News
अब विकास प्राधिकरण क्षेत्रांतर्गत किसी भी प्रकार के विकास के लिए मानचित्र स्वीकृत कराना होगा अनिवार्य
अग्निवीर योजना सक्षम सैनिक, सशक्त सेना की दिशा में क्रांतिकारी कदम – जोशी
एससी एसटी (अत्याचार निवारण) अधिनियम के तहत लंबित मामलों के निस्तारण पर जोर
जब मुंबई में बदरीनाथ मंदिर बना था, तब क्यों चुप थे कांग्रेसी
प्रभारी रावल पद पर विराजमान हेतु श्री बदरीनाथ धाम में धार्मिक अनुष्ठान हुए शुरू
श्री बदरीनाथ धाम में नायब रावल अमरनाथ नंबूदरी संभालेंगे पूजा- पाठ का जिम्मा
हरेला पर्व पर दून जिले में रोपे जाएंगे 10 लाख से अधिक पौधे
रूसी सेना में भर्ती हुए भारतीयों की होगी वतन वापसी, पीएम मोदी ने पुतिन के सामने उठाया मुद्दा
मानसिक रोगग्रस्त बच्चों और किशोरों का होगा सर्वे

बालों की ग्रोथ को करना है फास्ट, तो अपनाएं ये नेचुरल तरीके

अगर आप भी चाहते हैं कि आपके बाल लंबे और हेल्दी हों, तो केवल शैम्पू और सीरम काफी नहीं है. बालों की उचित देखभाल के लिए आपको स्वस्थ जीवनशैली और जड़ी-बूटियों जैसे प्राकृतिक उपचारों की भी जरूरत है। ये जड़ी-बूटियां अपने गुणों के लिए जानी जाती हैं, जो हेयर ग्रोथ प्रमोट करती हैं, स्कैल्प हेल्थ में सुधार करती हैं और बालों के रोम को मजबूत करती हैं. इसी से संबंधित यहां कुछ शक्तिशाली और नेचुरल ट्रीटमेंट्स दिए गए हैं, तो आइये जानते हैं इनके बारे में।

बालों की नेचुरल ग्रोथ के लिए क्या करें?

आंवला
बालों को पोषण देने वाले गुणों के कारण आंवला को आयुर्वेद में रामबाण माना जाता है. विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, यह बालों के रोम को मजबूत करता है, बालों के विकास को बढ़ावा देता है और समय से पहले इ्रन्हें सफेद होने से भी रोकता है। बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आंवले का इस्तेमाल तेल, पाउडर या चाय के रूप में भी कर सकते हैं।

भृंगराज
बालों के लिए जड़ी-बूटियों का राजा के रूप में जाना जाने वाला भृंगराज का तेल या पाउडर हेयर ग्रोथ के लिए सबसे बेहतरीन विकल्प है, साथ ही यह बालों को झडऩे से भी रोकता है। इसके अलावा भृंगराज स्कैल्प को पोषण देता है, ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है, जिससे स्वस्थ और तेजी से बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है।

मेथी
मेथी के बीज प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड से भरपूर होते हैं, जो बालों के विकास के लिए फायदेमंद होते हैं. वे बालों के रोम को मजबूत करते हैं, टूटने से रोकते हैं और बालों में चमक लाते हैं. मेथी के बीजों को रात भर भिगोकर इसका पेस्ट बना लें और बालों को धोते समय इस्तेमाल में ले।

एलोवेरा
एलोवेरा जेल को सीधे स्कैल्प पर लगाने से पीएच लेवल को संतुलित किया जा सकता है। इससे स्कैल्प की ड्राईनेस को कम करके और बालों के रोम को पोषण देकर स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है। एलोवेरा एक नेचुरल कंडीशनर के रूप में भी काम करता है, जिससे बालों की बनावट में सुधार होता है।

हिबिस्कस/ गुड़हल
गुड़हल के फूल और पत्तियां विटामिन और अमीनो एसिड से भरपूर होती हैं जो बालों को पोषण में कारगर है और इससे हेयर ग्रोथ को भी बढ़ावा मिलता है। इतना ही नहीं गुड़हल बालों के झडऩे को भी रोकते हैं. इसके प्राकृतिक कंडीशनिंग गुण बालों को मुलायम बनाते हैं. बालों के तेजी से विकास को प्रोत्साहित करने के लिए हिबिस्कस का हेयर मास्क या तेल इस्तेमाल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top