Saturday, August 20, 2022
Home राष्ट्रीय आज रात 12 बजे से अनिवार्य होगा FASTag, नहीं होने पर कटेगा...

आज रात 12 बजे से अनिवार्य होगा FASTag, नहीं होने पर कटेगा इतना चालान

आज रात 12 बजे से देशभर के टोल प्लाजा पर FASTag (फास्टैग) अनिवार्य हो जाएगा। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने इसे लेकर रविवार को एक अधिसूचना जारी की। आज रात 12 बजे के बाद से जिस वाहनों पर FASTag नहीं लगा होगा या जिन वाहनों पर यह टैग लगा होने के बाद भी काम नहीं कर रहा होगा, उन सभी वाहनों को भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है।

बता दें कि FASTag नहीं होने की स्थिति में ग्राहकों को वाहन की कैटेगरी के आधार पर लगने वाले शुक्ल की दोगुना राशि देनी पड़ सकती है।

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने रविवार को कहा कि फास्टैग को अनिवार्य करने की समय सीमा को आगे नहीं बढ़ाया जायेगा। इससे पहले NHAI ने एक जनवरी से कैश टोल कलेक्शन बंद होने की घोषणा की थी, जिसकी समय सीमा को बाद में बढ़ा दिया गया।

24 दिसंबर को टूट गए सभी रिकॉर्ड

इससे पहले पिछले साल 24 दिसंबर को पूरे देशभर में FASTag का बंपर ट्रांजेक्शन हुआ था। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की तरफ से बताया गया था कि नेशनल इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन (NETC) प्रोग्राम के तहत यह पहला मौका था, जब एक दिन में FASTag से 80 करोड़ रुपये से ज्यादा का देशभर में टोल कलेक्शन हुआ था। 24 दिसंबर 2020 को केवल एक दिन में 50 लाख से ज्यादा का FASTag ट्रांजेक्शन हुआ था।

कोरोना के कारण बढ़ा कॉन्टैक्ट लेस ट्रांजेक्शन

अब तक देशभर में 2.20 करोड़ से ज्यादा FASTag आवंटित किए गए। वहीं, कोरोना काल में कॉन्टैक्ट लेस ट्रांजेक्शन का इस्तेमाल पूरे देशभर में तेजी से बढ़ा है।

FASTag नहीं तो थर्ड पार्टी बीमा नहीं

इससे पहले पिछले साल दिसंबर महीने में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा था कि, जिन वाहनों पर FASTag नहीं लगे होंगे, उन्हें थर्ड पार्टी बीमा नहीं दिया जाएगा। उस समय मंत्रालय की तरफ से बताया गया था कि यह व्यवस्था अप्रैल 2021 से लागू हो जाएगी।

Source Link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

नवीनतम