Sunday, November 27, 2022
Home अंतर्राष्ट्रीय देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों के चलते ब्रिटेन ने...

देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों के चलते ब्रिटेन ने भारत को  ‘रेड लिस्ट’ में डाला

ब्रिटेन ने भारत के नागरिकों के प्रवेश पर रोक लगा दी है। देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों के चलते ब्रिटेन ने भारत को यात्रा श्रेणी की ‘रेड लिस्ट’ में डाल दिया है। ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार कोरोना के कथित भारतीय स्वरूप के 103 मामले मिलने के बाद यह फैसला लिया गया है। हालांकि भारत से उन लोगों को प्रवेश की इजाजत होगी जिनके पास ब्रिटेन या फिर आयरिश की नागरिकता है।

ब्रिटेन ने भारत को उन देशों की ‘लाल सूची’ में डाल दिया है। इसके तहत गैर-ब्रितानी और आइरिश नागरिकों के भारत से ब्रिटेन जाने पर पाबंदी रहेगी। साथ ही विदेश से लौटे ब्रितानी लोगों के लिये होटल में 10 दिन तक पृथकवास में रहना अनिवार्य कर दिया है।

स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने ‘हाउस ऑफ कॉमन्स’ में इस बात की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन में कोरोना वायरस के कथित भारतीय स्वरूप से पीड़ित होने के 103 मामले सामने आए हैं। इनमें से अधिकतर मामले विदेश से लौटे यात्रियों से संबंधित हैं।

उन्होंने कहा कि उस स्वरूप का विश्लेषण किया गया ताकि यह पता लगाया जा सके कि नए स्वरूप के चिंताजनक परिणाम तो नहीं जैसे कि बड़े पैमाने पर इसका फैलना या इलाज और टीका तैयार करने में मुश्किल होना आदि।

मंत्री ने सांसदों को बताया कि आंकड़ों के विश्लेषण के बाद एहतियात के तौर पर हमने भारत को लाल सूची में डालने का मुश्किल लेकिन जरूरी फैसला लिया है। इसका अर्थ है कि अगर कोई गैर-ब्रितानी या आइरिश बीते दस तक भारत में रहा है तो उसे ब्रिटेन में प्रवेश नहीं दिया जा सकता है।

हैनकॉक ने कहा कि नए नियमों को हल्के में नहीं लिया जा रहा और शुक्रवार से इन्हें लागू कर दिया जाएगा। इससे कुछ घंटे पहले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कार्यालय डाउनिंग स्ट्रीट ने देश में कोरोना वायरस के मामलों में तेज वृद्धि के मद्देनजर अगले सप्ताह होने वाली प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की यात्रा रद्द करने की घोषणा की थी।

इससे पहले, जॉनसन से जब पूछा गया था कि क्या भारत को लाल सूची में डाला जाएगा तो उन्होंने कहा था कि इसपर निर्णय काफी हद तक ब्रिटेन की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी को लेना है।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने रद्द की भारत यात्रा

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भारत में कोरोना वायरस के हालात के मद्देनजर अगले सप्ताह होने वाली देश की अपनी यात्रा रद्द कर दी है। इस निर्णय को जॉनसन ने निराशाजनक बताया लेकिन कहा कि इस समय यात्रा स्थगित करना ही समझदारी है।

जॉनसन ने कहा कि वह भविष्य में ब्रिटेन-भारत की साझेदारी के लिए योजना शुरू करने के लिहाज से इस महीने के अंत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात करेंगे और उनकी आमने-सामने मुलाकात साल के अंत में हो सकती है।

दु:ख की बात है कि मैं यात्रा पर नहीं जा सकूंगा: बोरिस जॉनसन

डाउनिंग स्ट्रीट द्वारा जॉनसन की यात्रा रद्द होने की घोषणा के कुछ ही समय बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने ग्लूसेस्टरशायर के अपने दौरे के समय संवाददाताओं से कहा कि नरेंद्र मोदी और मैं बुनियादी रूप से इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं और बड़े दु:ख की बात है कि मैं यात्रा पर नहीं जा सकूंगा।

उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि भारत के मौजूदा हालात को देखते हुए यात्रा स्थगित करना ही समझदारी होगी। हमारे खुद के देश समेत दुनियाभर के देश इस स्थिति से गुजरे हैं और मेरा मानना है कि भारत में इस समय जो कुछ परिस्थिति है उसमें सभी की उसके साथ अत्यंत सहानुभूति है।

हांगकांग ने भारत के नागरिकों के प्रवेश पर लगाई रोक

हांगकांग ने भारत से पहुंचने वाली उड़ानें मंगलवार से आगामी तीन मई तक के लिए स्थगित कर दी हैं। भारत में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के चलते हांगकांग ने यह कदम उठाया है।

 

 

 

 

 

 

 

Source Link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

नवीनतम

4

3

2

1

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को होटल आई.टी.सी मौर्य, नई दिल्ली में आयोजित  TIMES NOW SUMMIT – 2022 में प्रतिभाग किया।

राज्य में होने वाले विकास को सुनिश्चित करेगा चिंतन शिविर।  उत्तराखंड   Dehradun  मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उत्तराखंड राज्य में चिंतन शिविर का अपना...

राजधानी देहरादून में आज दूसरे दिन भी कई कारोबारियों के ठिकानों पर इनकम टैक्स की कार्रवाई जारी

उत्तराखंड   देहरादून  आज शुक्रवार को भी राजधानी देहरादून में कई कारोबारियों के ठिकानों पर इनकम टैक्स कार्रवाई जारी है। बृहस्पतिवार सुबह आयकर विभाग के अधिकारी...

 प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण में 18602 अतिरिक्त आवास की स्वीकृति मिली, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने केंद्रीय मंत्री का आभार व्यक्त किया

 डबल इंजन का प्रदेश को मिल रहा फायदाः सीएम धामी  उत्तराखंड   Dehradun  केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण में उत्तराखण्ड के लिये 18602 अतिरिक्त आवास...

मुख्य सचिव ने राजस्व वादों की समीक्षा बैठक के दौरान राजस्व वादों के तेजी से निस्तारण के दिए निर्देश

उत्तराखंड   देहरादून।  मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने शुक्रवार को सचिवालय में राजस्व वादों की समीक्षा बैठक के दौरान राजस्व वादों के तेजी से निस्तारण...

भोपाल काफी सुंदर और समृद्ध शहर- एक्टर कौशिक, प्रमुख सचिव शुक्ला से की सौजन्य भेंट

मध्यप्रदेश बॉलीवुड के ख्यात डायरेक्टर, प्रोड्यूसर एवं एक्टर सतीश कौशिक ने शुक्रवार को मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड कार्यालय में प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति और बोर्ड...

म.प्र. में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कृषि क्षेत्र के विकास में दिया विशेष ध्यान – केन्द्रीय मंत्री गडकरी

मध्य-प्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि किसानों की आर्थिक समृद्धि के लिए मध्यप्रदेश में अनेक महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं। गेहूँ उत्पादन...