Sunday, November 27, 2022
Home उत्तराखंड दून पुलिस ने किया डॉ विपुल कंडवाल सहित 12 लोगों को यातायात...

दून पुलिस ने किया डॉ विपुल कंडवाल सहित 12 लोगों को यातायात कार्यों में विशेष योगदान के लिए सम्मानित

डाॅ विपुल कंडवाल बोले ट्रैफिक सेंस की जानकारी से टाले जा सकते हैं सड़क हादसे

देहरादून। यातायात पुलिस द्वारा 18 जनवरी से 17 जनवरी तक 32 वां सडक सुरक्षा माह मनाया गया। आज वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहारादून की अध्यक्षता में पुलिस कार्यालय में कार्यक्रम जा समापन किया गया। इस मौके पर स्लोगन एवं निबन्ध प्रतियोगिता में प्रथम तीन स्थानों पर रहने वाले छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया गया।

इसके साथ 32 वां सडक सुरक्षा माह के मौके पर आयोजित स्लोगन एवं निबन्ध प्रतियोगिता प्रतियोगिताओं में सफल हुए छात्र-छात्राओं के उत्साहवर्धन एवं यातायात कार्यों में विशेष योगदान देने के लिए आरोग्यधाम अस्पताल के डायरेक्टर डॉ विपुल कंडवाल सहित 12 लोगों को देहरादून पुलिस द्वारा विशेष सम्मान दिया गया। सम्मान पाने वालों की पूरी सूची।

01:- डाॅ0 विपुल कंडवाल, डायरेक्टर आरोग्यधाम ।

02 :- श्री अभिषेक बलूनी, आरोग्यधाम ।

03 :- श्री डी0आर0रवि जिला समन्वयक राष्ट्रीय सेवा योजना ।

04 :- श्री राजेन्द्र देवराडी, गांधी नेत्र शताब्दी ।

05 :- श्री अनिल कुमार टम्टा, गांधी नेत्र शताब्दी ।

06 :- डाॅ0 विमल राय शर्मा, सिनर्जी अस्पताल ।

07: श्री रमन थापा, सिनर्जी ।

08: श्री उमेश्वर रावत, उपमुख्य वार्डन नागरिक सुरक्षा ।

09: श्री देवेन्द्र शाह, नागरिक सुरक्षा ।

10: श्री चन्द्र मोहन सिंह रावत ।

11:श्री महावीर सिह रावत ।

12ः सुश्री आरती मेड संस्था को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जनपद देहरादून द्वारा मोमेंटो एवं प्रमाण पत्र देकर पुरूस्कृत किया गया।

एसएसपी बोले यातायात नियमों को बनाएं अपनी जीवनशैली का हिस्सा

समापन कार्यक्रम के अन्त मे डाॅ0 योगेन्द्र सिंह रावत, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून द्वारा अपने सम्बोधन में यातायात के प्रति व्यवहार को अपने दैनिक क्रिया-कलापों में सम्मिलित करने, यातायात के प्रति अपनी जिम्मेदारियों का नियमित निर्वहन करने एवं यातायात नियमों को अपनी जीवनशैली का हिस्सा बनाये जाने की समापन मे उपस्थित सभी महानुभावों एवं छात्र-छात्राओ से अपील की गयी। साथ ही सभी अभिभावकों से यह अपील की कि प्रत्येक अभिभावक अपने बच्चों को यातायात नियमों की जानकारी दे तथा उन्हें यातायात के नियमों का पालन करने हेतु प्रेरित करें।

डाॅ विपुल कंडवाल बोले ट्रैफिक सेंस की जानकारी से टाले जा सकते हैं सड़क हादसे

ट्रैफिक सेंस यानि यातायात नियमों की जानकारी हमें काफी हद तक सड़क पर सुरक्षा उपलब्ध कराती है। ट्रैफिक नियमों का पालन न करने की वजह से या गलत तरीके से सड़क पर वाहन चलाने के कारण अक्सर हादसों का शिकार होना पड़ता है, जिससे कई बार जदगी खतरे में पड़ जाती है। इसके लिए जरूरी है कि हम सभी यातायात नियमों के प्रति जागरूक रहें और वाहन चलाते समय उनका पालन कर सड़क पर होने वाले हादसों को रोकने में सहयोग दें।

जब हम घर से बाहर सड़क पर निकलते हैं तो अक्सर देखते हैं कि कुछ वाहन चालक अपने वाहनों को तेज स्पीड से दौड़ाने के साथ ही यातायात नियमों का खुला उल्लंघन करते हैं। इनमें दोपहिया या चौपहिया वाहन हो या इससे बड़ा वाहन ही क्यों न हो। गलत दिशा से ओवरटेक करना, जाम के दौरान दूसरे साइड से आगे पहुंचकर वाहनों के आमने-सामने फंसकर जाम की समस्या को और अधिक विकराल रूप देने से नहीं चूकते। वाहन चलाते समय अक्सर मोबाइल पर बात करना, हेलमेट न लगाने, दोपहिया वाहनों पर दो से अधिक सवारी बैठाकर चलना, शराब पीकर ड्राइव करना, ट्रैफिक सिगनलों की अनदेखी करना ऐसे तमाम कार्य हम वाहन चलाते समय करते हैं, जिससे अक्सर हादसे होते हैं। हादसों में वाहन चालक के साथ ही राहगीर या दूसरे वाहनों को नुकसान पहुंचता है और कभी-कभी तो लोग ज़िदगी से भी हाथ धो बैठते हैं। अगर हम सभी यातायात नियमों की पूरी जानकारी रखते हुए रोड पर ड्राइव करते समय नियम का पालन करें तो काफी हद तक हादसों को टाला जा सकता है। यानि हम खुद भी सुरक्षित रहेंगे और दूसरों को भी सुरक्षित रखेंगे। इसके लिए जरूरी है हम सभी ट्रैफिक सेंस के प्रति जागरूकता फैलाएं और खुद भी सचेत रहें, क्योंकि इसमें किसी और का नहीं, हम सबका फायदा है।

छात्र-छात्राओं के स्लोगन एक से बढक़र एक

32 वें सडक सुरक्षा माह के समापन दिवस के अवसर पर स्वप्न किशोर सिंह, पुलिस अधीक्षक यातायात देहरादून द्वारा पुलिस कार्यालय सभागार में उपस्थित छात्र-छात्राओं एवं गणमान्य व्यक्तियों को सडक सुरक्षा के उद्देश्य एवं इसके महत्व के सम्बन्ध में जानकारी प्रदान की गयी। पुलिस अधीक्षक यातायात के अनुसार 32 वां सडक सुरक्षा माह के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 22 और 23 जनवरी को कक्षा 05 से कक्षा 10 तक के छात्र-छात्राओं के लिय आनलाइन निबन्ध एवं स्लोगन प्रतियोगिता आयोजित की गयी। इस आनलाइन प्रतियोगिता में 98 छात्र-छात्राओं द्वारा प्रतिभाग किया गया।

छात्र-छात्राओं द्वारा प्रेषित किये गये स्लोगन एवं निबन्ध प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान चयनित किये जाने हेतु पुलिस अधीक्षक यातायात देहरादून द्वारा क्षेत्राधिकारी नगर, क्षेत्राधिकारी डालनवाला एवं क्षेत्राधिकारी यातायात की एक समिति गठित की गयी। गठित समिति के अनुसार स्लोगन प्रतियोगिता में पीहू वालिया पुत्री अवनीश वालिया, ओलम्पस हाई स्कूल कक्षा 08 (जिनका स्लोगन: जल्दबाजी, तेजगति, लापरवाही से करो इंकार, जो परिवार की सुरक्षा हो चाहते तो ट्रेफिक नियमों का करो सत्कार। हैल्मेट हो सर पर और सीट बैल्ट का रहे मान……….. प्रदूषण का हो रजिस्ट्रेशन और गाडी के कागज हों पूरे, इस बात का भी रहे ध्यान…………) द्वारा प्रथम स्थान तथा द्वितीय स्थान पर प्रणिका गर्ग पुत्री कुलभूषण गर्ग, सेन्ट जोसफ एकेडमी कक्षा 10 एवं तृतीय स्थान पर ध्रुव उनियाल पुत्र महेश्वर प्रसाद उनियाल सेन्ट जोसफ एकेडमी कक्षा 10 रहे ।

निबन्ध प्रतियोगिता से किया जनता को जागरूक

इसी क्रम में निबन्ध प्रतियोगिता में प्रथम स्थान एकेश्वर पुत्र वेद प्रकाश, केन्द्रीय विद्यालय इण्डियन मिलेट्री एकेडमी देहरादून कक्षा 08 द्वितीय स्थान पर तनीषा नयाल पुत्री निर्मल सिंह दून इन्टरनेशनल स्कूल कक्षा 09 एंव तृतीय स्थान पर आयुष्मान मिश्रा पुत्र अजय मिश्रा, सेन्ट जोसफ एकेडमी कक्षा 07 रहे।

कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक अपराध/नगर/ग्रामीण तथा क्षेत्राधिकारी नगर/सदर/डालनवाला/मसूरी तथा निरीक्षक यातायात/सीपीयू एवं मीडियाकर्मी तथा अन्य यातायात/सीपीयूकर्मी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

नवीनतम

4

3

2

1

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को होटल आई.टी.सी मौर्य, नई दिल्ली में आयोजित  TIMES NOW SUMMIT – 2022 में प्रतिभाग किया।

राज्य में होने वाले विकास को सुनिश्चित करेगा चिंतन शिविर।  उत्तराखंड   Dehradun  मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उत्तराखंड राज्य में चिंतन शिविर का अपना...

राजधानी देहरादून में आज दूसरे दिन भी कई कारोबारियों के ठिकानों पर इनकम टैक्स की कार्रवाई जारी

उत्तराखंड   देहरादून  आज शुक्रवार को भी राजधानी देहरादून में कई कारोबारियों के ठिकानों पर इनकम टैक्स कार्रवाई जारी है। बृहस्पतिवार सुबह आयकर विभाग के अधिकारी...

 प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण में 18602 अतिरिक्त आवास की स्वीकृति मिली, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने केंद्रीय मंत्री का आभार व्यक्त किया

 डबल इंजन का प्रदेश को मिल रहा फायदाः सीएम धामी  उत्तराखंड   Dehradun  केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण में उत्तराखण्ड के लिये 18602 अतिरिक्त आवास...

मुख्य सचिव ने राजस्व वादों की समीक्षा बैठक के दौरान राजस्व वादों के तेजी से निस्तारण के दिए निर्देश

उत्तराखंड   देहरादून।  मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने शुक्रवार को सचिवालय में राजस्व वादों की समीक्षा बैठक के दौरान राजस्व वादों के तेजी से निस्तारण...

भोपाल काफी सुंदर और समृद्ध शहर- एक्टर कौशिक, प्रमुख सचिव शुक्ला से की सौजन्य भेंट

मध्यप्रदेश बॉलीवुड के ख्यात डायरेक्टर, प्रोड्यूसर एवं एक्टर सतीश कौशिक ने शुक्रवार को मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड कार्यालय में प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति और बोर्ड...

म.प्र. में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कृषि क्षेत्र के विकास में दिया विशेष ध्यान – केन्द्रीय मंत्री गडकरी

मध्य-प्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि किसानों की आर्थिक समृद्धि के लिए मध्यप्रदेश में अनेक महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं। गेहूँ उत्पादन...