Saturday, October 8, 2022
Home उत्तर प्रदेश उत्तरप्रदेश, मिर्जापुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कंट्रोल एंड कमांड सेंटर का...

उत्तरप्रदेश, मिर्जापुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कंट्रोल एंड कमांड सेंटर का किया निरीक्षण

उत्तरप्रदेश, मिर्जापुर :

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को मिर्जापुर पहुंच गए। यहां उन्होंने लेक्ट्रेट परिसर स्थित इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने सूचनाओं के आदान-प्रदान के काम के बारे में जाना। कंट्रोल रूम किस प्रकार काम करता है, किस तरह सूचनाएं प्रेषित होती हैं। इसके बारे में अधिकारियों से जानकारी ली।

उसके बाद वह मंडलीय अस्पताल के लिए निकल गए। मुख्यमंत्री का हेलीकॉप्टर पुलिस लाइन स्थित हेलीपैड पर सुबह 10 बजकर 23 मिनट पर उतरा। वहां पर अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। सांसद अनुप्रिया पटेल, नगर विधायक रत्नाकर मिश्र, मड़िहान विधायक व राज्य मंत्री रमाशंकर सिंह पटेल, चुनार विधायक अनुराग सिंह, छानबे विधायक राहुल प्रकाश कोल आदि लोगों ने उनका स्वागत किया। उसके बाद उनका काफिला सीधे कलेक्ट्रेट परिसर स्थित कंट्रोल रूम पहुंचा। कंट्रोल रूम में लगभग 7 मिनट रहे।

विंध्याचल मंडल के अन्य जिलों के अधिकारी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से इस बैठक में शामिल होंगे। दोपहर 12 बजे मुख्यमंत्री मीडिया से मिलेंगे और उसके बाद सिटी ब्लॉक के किसी गांव का निरीक्षण करेंगे। उम्मीद है कि गांव भ्रमण के दौरान वह किसी कोरोना संक्रमित के अभिभावक से भी बात कर सकते हैं। इसके बाद दोपहर एक बजे वह पुलिस लाइन स्थित हेलीपैड से लौट जाएंगे।

पूर्वांचल में दो दिन रहेंगे मुख्यमंत्री

कोरोना की दूसरी लहर अब धीमी पड़ रही है, तीसरी लहर के आशंका के मद्दनेजर तैयारी शुरू हो चुकी है। वाराणसी दौरे पर आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार रात सर्किट हाउस में मंडलीय समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को अधिक से अधिक गांवों में जांच कराने का निर्देश दिया है। वहीं, आजमगढ़ जिले के दौरे पर उन्होंने इंटीग्रेटेड कोविड कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया। साथ ही कंटेनमेंट जोन में रह रहे लोगों से मुलाकात की।

सीएम योगी ने समीक्षा बैठक से इतर प्रदेश स्तर पर बनी टीम 9 के अधिकारियों के साथ भी बैठक की। इसमें बताया कि जून से वैक्सिन की उपलब्धता भी बढ़ जाएगी। हर वैक्सीन सेंटर को कॉल सेंटर से जोड़कर वहां उतने ही लोगों को बुलाया जाएगा, जितने लोगों को वैक्सीन लगाई जानी है। अस्पतालों में भी कोविड के साथ पोस्ट कोविड वार्ड और महिलाओं, बच्चों के लिए हर जिले में अस्पताल बनाए जाएंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ब्लैक फंगस के प्रति विशेष जागरूकता व सावधानियों का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार कराए जाने तथा लोगों में जन जागरूकता सुनिश्चित कराए जाने पर विशेष जोर दिया। सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर सुविधाएं बढ़ाए जाने पर जोर दिया।
पहले 12 साल से कम आयु के बच्चों के परिजनों को बिना पंजीकरण लगेगी वैक्सीन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कहा कि वाराणसी सहित पूरे प्रदेश में छोटे बच्चों के अभिभावकों को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन लगाने का अभियान चलाया जाएगा। कोरोना की संभावित तीसरी लहर से पहले 12 साल से कम आयु के बच्चों के परिजनों को बिना पंजीकरण वैक्सीन लगाया जाएगा। इसके लिए प्रदेश भर में अभिभावक बूथ बनाए जाएंगे। आयुक्त सभागार में मंडल के अधिकारियों के साथ बैठक में मुख्यमंत्री ने सभी अस्पतालों में पोस्ट कोविड वार्ड बनाने के निर्देश दिए। कहा कि तीमारदारों के लिए कम्यूनिटी किचन चलाए जाएं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

नवीनतम